दिल दा मामला है दिलबर….!

यूँ किया जाए इसे सीने में संभाल रखा जाये,

क्या पता कब कौन माँग ले, चलो दिल का खयाल रखा जाये।                                       – Awa

दिल….! शब्द नहीं पूरी एक भावना … आशिक़ो और शायरों के लहजे में, जिसके बिना इश्क़ हो ही नहीं सकता , ज़िंदगी चल ही नहीं सकती। यही दिल डॉक्टरों के लिए…. शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग, जिसके बिना इंसान ज़िंदा ही नहीं रह सकता है।

देखा, बात चाहे शायरी की हो या साँसों की दिल के बिना वजूद ही नहीं है दोनों का और जब दोनों का ही वजूद नहीं होगा तो इंसान का वजूद होगा भला?

तो जब दिल इतना जरूरी है , इतना कुछ करता है हमारे लिए तो हम क्यूँ ना थोड़ा सा दिल के लिए भी कर लें,आखिर 24 घंटे काम करके दिल बेचारा भी तो थक जाता होगा ना।

और खयाल भी कुछ खास थोड़े रखना है बस छोटे-छोटे कदम उठाने है इन सर्दियों में दिल को महफूज रखने के लिए ताकि दिल को ठंडक की नज़र ना लगे , और दिल सुरक्षित रहे सदा के लिए।

तो मैं बता रही हूँ यहाँ कुछ छोटे छोटे टिप्स दिल को फिट रखने के लिए…..

‌• नहाते वक्त अमूमन हम सभी लोग सर से पानी डालते है या शॉवर लेते है लेकिन सर्दियो में ये आदत दिल पर भारी पड़ सकती है, क्योंकि ठंडक में शरीर का तापमान वैसे ही कम रहता है ऐसे में सर से जब हम पानी डालते है तो सर की नसों में तनाव उत्पन होता है भारीपन हो जाता हैं और दिल की नसों पर भी ब्लड सप्लाई करने का दबाव अधिक हो जाता है ,इससे दिल को परेशानी बढ़ती है और कमज़ोर दिल वाले अधिक उम्र के लोगों में हार्ट अटैक तक खतरा रहता है । इसीलिए इन सर्दियों में आप सर छूने से पहले पैरों पर नज़र डाल लिया कीजिये।

‌• इन दिनों दिल कि सेहत के लिए अपनी सेहत का खयाल रखना सबसे ज्यादा जरूरी है,इसके लिए कुछ ज्यादा नहीं करना आपको बस एरोबिक्स पर थोड़ा ध्यान देना होगा बस इतना ही , पूरा हफ्ता ना सही कम से कम तीन दिन तक तों कर ही सकते है।

‌  •Dance भी अगर हो जाए शाम में सिर्फ 20 मिनट के लिए तो इससे अच्छा chance हो ही नहीं सकता दिल के लिए ।

•‌ फ़ास्ट फ़ूड की वजह से जो कमर पर फैट जमा हो गया है उसका प्रबंधन करना सबसे जरूरी है क्योकि मोटी कमर आपके कोरोनेरी आर्टरीज को मोटा करने के लिए काफी है।

‌• खाने में आपको कुछ ज्यादा सावधानी नहीं करनी बस ठंढी तासीर वाले फल, सब्जी,भोजन से बचना है। जैसे- केले, दही, आदि।

‌• मौसम्बी, नीबू,संतरा आदि खट्टे फलो को नास्ते मे शामिल करना हैं, और अलसी के बीज,ओट्स आदि पर भी कभी-कभी नजरे -करम कर देना है।

‌• अगर सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी मे नीबू की कुछ बुँदे शामिल हो जाए तो ना सिर्फ दिल स्वास्थ रहेगा बल्कि पेट के लिए भी काफी लाभप्रद रहेगा और चेहरे पर भी निखार बढ़ेगा।

‌• “राग रखे निरोग” संगीत तो सभी सुनते ही होंगे कोई नया सुनता होगा कोई पुराना , तो फिर राग दरबारी सुनाने में किसी को क्या परेशानी होगी, आखिरकार आपके दिल की बेकरारी का डॉक्टर जो है राग दरबारी।

बस इतना ही तो करना है आपको , हमको अपने दिल के लिए आखिर दिल भी तो हमारे लिए इतना करता है बताओ तो अपनी जान पे खेल के इश्क तक कर लेता है और बाद में आपकी गालियां भी सुन लेता है, आपकी साँसों का खयाल रखता है , आपके शरीर का ख्याल रखता है यहाँ तक कि आपके सनम तक का ख्याल रखता है अब और क्या चाहिए आपको छोटे से इस दिल से भला ? 

तो आप भला दिल के लिए अपना खयाल नहीं रख सकते थोड़ा सा ताकि आपका दिल हमेशा मुस्कुराता रहे , हमेशा जवान और स्वास्थ्य रहे , कोई दिक्कत ना हो उसे और आपका दिल आपको दुआएं देता रहे सारी जिन्दगी।

बस आज आपके और मेरे दिल कि बातें यही तक इसके आगे की बातें तो बस दिल ही जाने…..।

आभार – आपने जो दुआएं की उपरवाले ने सुन ली, धन्यवाद इसके लिए अब मेरे दोस्त के साथ सब ठीक है , इसके लिए बहुत-बहुत आभार आप सभी का ।

Leave a comment