बिन माही क्रिकेट नाही😔😔

साल 2011तारीख 2 अप्रैल गली-मोहल्ले सब सूने लग रहें थें, बाजार समय से पहले बंद हो चुके थे,दुकाने तो जैसे उस दिन खुली ही नहीं थीं, कहीं किसी घर से ज़रा सी भी आवाज नहीं उठ रही थी, ना ही शैतान – शरारती बच्चे कोई झगड़ा ही कर रहें थें, बड़े घर की शरीफ बहुवें जो परदे के पीछे छुपे हुए ही आहिस्ते से आवाज़ लगातीं थीं वो आज ससुर और जेठ जी के साथ साँस रोके एक ही कमरे में बैठी थीं। घनघोर अँधेरे में इतना घना सन्नाटा….? क्या हुआ , क्यूँ हुआ… इतना सब कोई बैठ के सोचे इससे पहले घरों से, गलियों से, बाजारों से, दुकानों से शोर उठा ” हम जीत गए”…”माही ने मार दिया..!”। हाँ उस दिन हम जीतें थें और हारे भी, जीत थी विश्व कप की हार थी दिल की जो धोनी के ऊपर हार बैठे थें,उनका वो मैच जिताऊ सिक्स स्टेडियम में नहीं बल्कि हम लोगों के दिल की बाउंड्री में गिरा था और हम लोगों को उनके प्यार में क्लीन बोल्ड करके चला गया था। उस दिन ” Mahi magic ” चला था हम लोगों के ऊपर …. याद है या नहीं वो पुरानी यादें जो 1983 की जीत की याद ताज़ा कर गई थीं?

हम लोगों को माही ने सरप्राइज कर दिया था । लेकिन शायद उतना सरप्राइज हम तब ना हुए थे , जितने कि माहीं के टेस्ट कप्तानी छोडते वक्त हुए , और उससे भी ज्यादा तब हुए जब माही ने वन डे की कमान भी छोड़ दी खैर इतना तो बर्दाश कर लेते लेकिन माही का एक और सरप्राइज़ हम लोगों के लिए तैयार था 2020 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से अलविदा 😢😢 । उस सदमे से जैसे तैसे निकले ही थें की उन्होंने अचानक से CSK की कप्तानी दुनिया के बेहतरीन आलराउंडर और CSK के पुराने विश्वासनीय खिलाडी अपने प्रिय सखा रविंद्र जडेजा को दे दी । 

” यार माही हम मानते है कि आप “Captain Cool” हो लेकिन आपके fan’s आपके मामले में बहुत “crazy and hot” हैं । बार बार उनके दिल से खेल के क्यों उनके जज्बातों में आग लगा देतें हो?” मेरे मैच देखने के एकलौते कारण सिर्फ मेरे ही नहीं कई और भी क्रिकेट लवर्स के मैच देखने की वजह आप थें और आपने तो हमसे वो वजह ही छीन ली । अब मुझे नहीं पता कि मैं कब न्यूज़पेपर उठाकर आईपीएल लीग में CSK के पॉइंट नोटिस करुँगी, फाइनल में MI की CSK पर जीत से बाकी धोनी लवर्स की तरह मैं भी फिक्सिंग का आरोप अब पता नहीं कब लगाउंगी ? CSK का मैच RCB या MI के साथ आने पे पता नहीं कब अब भाइयों से लड़ने का मन होगा 😔😔 माही ऐसा कौन करता है यार!

जिस तरह लडके-लडकियां एक दूसरे को पागल बना के छोड़ देतें हैं वैसे ही तुमने भी हम फैन्स को Msdian बना के छोड़ दिया है। 

अनहोनी को होनी करने वाले मिस्टर धोनी , माही , MS , Captain cool , संकटमोचक और भी कई नाम जो अब ग्राउंड पे गूंजने के लिए बेताब होंगे लेकिन अफ़सोस आप इस बात के लिए वहाँ उपस्थित ना होंगे । यार फैन्स को कुछ वक्त और कप्तान के रूप में आपको अपना हेलीकॉप्टर शॉट दिखाना चाहिए था। उन्हें बताना चाहिए था कि यू ही नहीं आप दुनिया के बेस्ट कैप्टन रहें हैं, आखिर आपने ICC के तीनों महान प्रारूप जो जीतें हैं और 2008-09 में ICC का ODI cricketer award लगातार दो बार जीतने वाले एकलौते खिलाडी हैं।

हम सब अपने कप्तान को बहुत मिस कर रहें हैं हमें वो लंबे बालों वाला लड़का याद आ रहा हैं जिसने बांग्लादेश के खिलाफ 2004 में चटगांव में पदार्पण किया था। भोला सा दिखने वाला वो लड़का जिसने 2007 के T20 विश्व कप के फाइनल में जोगिंदर शर्मा जैसे अनुभवहीन गेंदबाज को गेंद थमा अपने सहासिक व्यक्तित्व का परिचय दिया था। 0.09 sec में stomping करके और यो-यो टेस्ट में 9.55 sec में दौड़ पूरी करके जिस फुर्ती का परिचय आपने दिया था उससे उसेन बोल्ट भी डर गए थें कि शुक्र है आप धावक नहीं बने।

मैदान पर आपकी Coolness ने तो आग ही लगा दी थी। धोनी मतलब परफेक्ट Captain , a responsible father, true friend, real sport person जिसके लिए आपको 2011 में spirit of cricket का अवार्ड भी मिला , ये सब बातें बतातीं हैं कि क्यों मिस्टर महेंद्र सिंह धोनी को थाला कहा जाता है।

इसमें कोई शक नहीं की हम धोनी की एक एक बात याद रखेंगे लेकिन कुछ और यादें भी हमें मिल जाती जैसे- 18 महीने टेस्ट में no.1 रहने जैसी, बेस्ट फिनिशिंग वाली , no.7 पे उतरकर no.7 की जर्सी पहन के शतक बनाने वाली , लगातार दो बार आईपीएल की ट्रॉफी उठाने वाली , शोर भरे स्टेडियम में टीम के खिलाफ नारे लगाती भीड़ में ग्राउंड में ही सो जाने वाली, कुछ ऐसी ही यादों के हकदार MSdian आज भी हैं।हालाकि हम fan’s एक और चीज़ के भी हक़दार है और वो है आपकी मुस्कान ।

उसपर से तो क्रिकेट में दिल जीत लिया है पहले ही फिर देश केलिए पैरा मिलिट्री भी ज्वाइन कर ली यार एक ही दिल है कितनी बार जीतोगे। हद तो ये खत्म करते हो कि अब एक्टिंग भी में भी झंडे गाडने की सोच रहे हो।

खैर ! सारा इंडिया हर क्रिकेट लवर सभी माही के इस फैसले  का सम्मान करते हैं क्योंकि हम जानते हैं हर व्यक्ति की अपनी एक पर्सनल लाइफ होती हैं वो चाहे पब्लिक फिगर हो या कोई आम आदमी। फिर ये भी तो सच है कि माही कहां दूर जा रहा है यही तो है हमारे दिल में captain बनकर नहीं…… थाला बनकर 😎😎😎। – Mahi lover .

2 thoughts on “बिन माही क्रिकेट नाही😔😔”

Leave a comment