बेर्तोल्ट ब्रेख्त की Deep meaning 7 लघु कथाएं ।

 जर्मन कवि और नाटककार बेर्तोल्ट ब्रेख्त( आयगन बर्थोल्ड फ्रीडरिख ब्रेख्त ) वैसे तो अपने नाटकों के लिए जाने जाते हैं किंतु उन्होंने कहानियों में भी हाथ आजमाया है विशेषता लघु कहानियों में।सच कहूँ तो अभी जल्द ही मैंने उनकी एक किताब खरीदी थी जो कि कविताओं की थी लेकिन बीच-बीच में उनकी 30 छोटी कहानियाँ भी शामिल थी जो कि पढ़ने में काफी रोमांचक थीं। वैसे तो लघु कहानी का मतलब ही होता है थोड़े से शब्दों में बहुत बड़ी व गहरी बात कहना, लेकिन इनकी कहानियों में ये सिद्धांत कुछ भारी मात्रा में लागू होता है। चूंकि मैं short movies और short stories को काफी पसंद करती हूँ इस वजह से भी मुझे इनकी कहानियाँ कुछ ज्यादा अच्छी लगी। कहानियाँ शुरू करने से बता दूँ कि लघु कहानी पढ़ने के लिए आपको अलग लेवल का माइंड चाहिए होता है कभी-कभी जो एक बार में कहानी नहीं समझ आती उसे दोबारा पढ़ने पर काफी अच्छी लगती है। 

1983 का महाभोज आज कितना प्रासंगिक!

डिअर पुरुषों! स्त्री की पवित्रता उसके शरीर से तय करतें हो, बताओ तुम्हारी पवित्रता का मानक क्या है?

1- डायलेक्टिक

मिस्टर कौयनर जब लड़के थे तब फ्रेंच की एक लिखित परीक्षा के सिलसिले में उन्हें तर्तिया जाना पड़ा । वहाँ पहुँचते ही परीक्षा शुरू हो गई ,उनका एक सहपाठी भी यहाँ परीक्षा देने आया था।उनके सहपाठी ने अपनी कुछ गलतियां रगड़कर साफ की और प्रोफेसर के पास जाकर नंबर बढ़ाने की माँग की,लेकिन उसके नंबर और कम कर दिए गयें क्योंकि जहाँ-जहाँ गलतियां साफ की गई थी वहाँ का कागज छिछला हो गया था । इस तरह की कारगुज़ारी के नुकसान से मिस्टर कौयनर बाखूबी परिचित थे।उन्होंने लाल स्याही ली,अपनी कॉपी पर कई सही जगहों पर भी गलतियों के निशान बनाए और फिर प्रोफ़ेसर के पास जाकर बोले : यहाँ क्या गलती है? प्रोफेसर हैरान रह गए। लाल घेरे वाली जगहें सही थीं। प्रोफ़ेसर यदि गलतियों को गिनने में ऐसी चूक करतें हैं तो निश्चित ही मेरे नंबर बढ़ने चाहिए , कौयनर ने अपनी बात रखी। इस तर्क के आगे प्रोफेसर झुक गए और उनके नंबरों में वृद्धि कर दी।

2- सच बोलने का खतरा 

अमेरिकी फिल्म नगरी हॉलीवुड में एक बार संगीतकार हैंन्स आइसलर , एक एक्टर से मिले और उनके सामने यह रहस्योद्घाटन किया कि एक प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक ने काफी तैश में आकर उनसे (आइसलर ) यह कहा है कि अब वह कभी भविष्य में आपके (एक्टर) साथ काम नहीं करेंगे।

एक्टर ने चकित होकर कहा , “मैं समझा नहीं ,वह मेरा साथी था और मैंने महज सच्चाई भर ही उससे व्यक्त की थी ।” संगीतकर हैन्स ने सर हिलाते हुए कहा , मगर इतनी जोर से?         

3- तालमेल 

एक खास दृश्य के लिए कौनसा रंग-विधान उपयुक्त रहेगा, महोदय ‘ब’ से उनके साथी ने इस बारे में उनकी राय पूछी। महोदय ‘ब’ खुले दिल से बोले : कोई सा भी चुन लो, मुझे सभी रंग रास आतें हैं। बस असल चीज़ यह है कि वह भूरा हो।

4- दार्शनिक का इनाम 

युवा दार्शनिक वोल्फगांग हैरिक दर्शनशास्र की एक नई किताब लेकर mr. B के पास आए और उनसे अनुरोध किया कि वे तत्काल उस किताब को पढ़ लें। लेकिन किताब इतनी मोटी थी कि mr. B को उसे देखते ही नफरत हो गई। अतः एक मित्र ने उन्हें सलाह दी कि उस किताब में जो सबसे महत्वपूर्ण लगे उस का सारांश दो पृष्ठों पर लिख डाले। यह बहुत अच्छा रहेगा, mr. B ने कहा’ इसके लिए मैं तुम्हें एक जासूसी उपन्यास प्रेरक के बतौर दिए देता हूँ।

5- आदत

मैक्स राइनहार्ट शहर के नामी रंगमंच निर्देशक थें । mr. B इनके थियेटर में बतौर नाटककार नियुक्त हुए।लेकिन सचमुच दोनों ने आजतक एक शब्द भी नहीं बोला । रिहर्सल के दौरान mr. B बिना दुआ-सलाम किये निर्देशक के पीछे बैठ जाते इस ख्याल से कि इनके काम में बाधा ना पड़े। मैक्स ने भी यदाकदा उनकी टोह ले ली लेकिन एक अजनबी की तरह , मुँह से कभी कुछ बोलें नहीं। आगे की रिहर्सल्स में भी यही कार्यक्रम जारी रहा।

एक दिन mr. B नहीं आए । निर्देशक की खोजी निगाहों ने हॉल टटोला और छूटते ही अपने सहायक से पूछा “आज कहाँ है वह?”

6- डबल रिस्पेक्ट

साहित्यकार गुंथर वाइजनबोर्ग को एक साहित्य पुरस्कार मिला । यह खबर सुनते ही महाशय ‘अ’ ने उन्हें फोन किया और कहा:मैं तुम्हें “बधाई” देता हूँ कितनी रकम का पुरस्कार था वैसे।

वाइजनबोर्ग ने रकम गिनाई ” दस हज़ार मार्क। तो फिर” हार्दिक बधाई” लीजिए। उन्होंने कहा।

7– पहली मदद

Mr. B से अपनी भूमिकाओं के सिलसिले में कई अभिनेता मिला करते थें। एक युवा अभिनेत्री ने अपने लिए goythe के नाटक फाउस्ट से जेल दृश्य की एक भूमिका पसंद की । अभिनय के दौरान पूरा दमखम लगाकर उसने इतना पसीना और आँसू बहाएं कि वह बेहोश होकर गिर पड़ी। यह देखते ही Mr. B ने उसे “संभाला-सहलाया” और उसकी कुशल चाहते हुए कहा , इसे एक गिलास पानी लाकर दो।

तो ये थी 30 में से मेरी पसंद की 7 कहानियाँ। हर एक कहानी दूसरी से पूर्णतया भिन्न , हालांकि नाम समान है एक , लेकिन कहानी बिलकुल सामान्य नहीं। 

इन 7 में से आपको कौन सबसे अधिक पसंद आई ?

Leave a comment