Protect your love from camera’s.

 आजकल सबसे जल्दी से हो जाने वाली चीज़ क्या है? सबसे जल्दी ,सबसे ज्यादा, सबसे पहले क्या किया जा रहा है आजकल?……प्यार…जी हाँ आजकल सबसे आसानी से होने वाली यही एक चीज़ हैं किसी से एक दो बार मिले तीसरी बार में सीधा प्रपोज मार दिया,सोशल मीडिआ पर एक दूसरे कि पिक्स देखी चलें गए डेट पर। इंजिनियरिंग, डॉक्टरी,बिज़नेस ये सब प्यार के कारोबार के आगे काफी धीमी गति से बढ़ रहें हैं।      आज के 5जी के दौर में देखा जाए तो हम इसे गलत नहीं ठहरा सकते क्योंकि ये 90s का दशक तो है नहीं जो एक चिट्ठी का जवाब हफ्तों बाद मिला करता था। आज के समय में तो हर चीज़ में तेजी आ गई हैं तो भला प्यार कैसे पीछे रह जाता। आज के युवा स्टेटस के चक्कर में,दोस्तों के दबाव में या ग्रुप में अपनी इमेज चमकाने के लिए गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड जरूर बनाते हैं जो कि आज के समय के हिसाब से गलत कहना उचित नहीं होगा। लेकिन जानते हैं यहाँ पर गलत कहाँ होता हैं इंटरकोर्स या physical relations के बाद और सबसे ज्यादा लड़कियों के साथ । अब क्या गलत होता हैं और इससे कैसे बचे इस पर आगे चर्चा करते हैं।

आज जब युवक-युवतियां रिलेशनशिप्स में आतें हैं तो दो ही चार मुलाकातों के बाद अक्सर लड़के की तरफ से फिजिकल होने का दबाव आने लगता हैं ।कुछ लडकियां तो इस प्रेशर को मैनेज कर लेती हैं लेकिन सभी नहीं क्योंकि जो इमोशनल ट्रिक्स लड़कों के द्वारा इस्तेमाल की जाती हैं वो बिलकुल रामबाण होती हैं ,” तुम्हारी लाइफ में कोई और हैं क्या?,तुम्हें मुझसे प्यार नहीं हैं वरना तुम मुझे नहीं रोकती या तुम मुझपर भरोसा ही नहीं करती, अगर तुम मुझसे सच्चा प्यार करती हो तो तुम मुझे नहीं रोकेगी…. वगैरह-वगैरह। बस इन्ही बातों पर लडकियां पिघल जाती हैं और फिर अक्सर वहीं होता हैं उनके साथ जो नहीं होना चाहिए।                                                                         मैं ये नहीं कहती कि कभी-कभी ये डिमांड पहले लड़कियों की तरफ से नहीं रखी जाती या उन्हें फिजिकल रिलेशनशिप की जरुरत नहीं होती लेकिन ये लड़कियों की तरफ से काफी कम होता हैं और दूसरी बात आजकल ऐसी खबरें ज्यादा देखने को मिल रही हैं जिसमें लड़कियों को शिकार बनाया गया हैं।इसीलिए आज का ये ब्लॉग सिर्फ लड़कियों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर लिखा गया है। इसको लिखने की एक और वजह ये है कि जहां मैं रहती हूँ वहाँ भी एक ऐसी ही घटना घटी हैं और उसपर रोज़ खबरे छप रही हैं क्योंकि केस में साइको एंगल भी हैं। एक प्रेमी जिसने 6 महीने पहले इलाके की ही एक लड़की के साथ प्रेम-संबंध बनाए, दोनों लिव-इन-रिलेशन में भी रहें काफी वक्त। लेकिन जब लड़की को लगा की लड़का ठीक नहीं है तो उसने उससे दूरी बनानी शुरू कर दी इससे लड़का काफी गुस्सा हो गया और डराने-धमकाने लगा पर्सनल वीडिओ वायरल करने की धमकी भी दी तो लड़की ने उसकी शर्त मान ली और अपने निजी अंगों पर लड़के का नाम लिखने को तैयार हो गई जिसका वीडिओ बना कर लड़के ने सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया और लड़की के पिता को भी वह वीडिओ भेज दिया। फिलहाल तो आरोपी युवक पुलिस की गिरफ्त में हैं लेकिन सिर्फ किसी एक के गिरफ्तार होने से ये अपराध रुक नहीं जाएँगे क्योंकि लिव-इन के ट्रेंड में कई कपल्स अपने प्राइवेट मोमेंट्स फोन या कैमरे में कैद करते हैं। जो अक्सर ब्रेकअप के बाद ब्लैकमेलिंग के काम आता हैं। इसका उदाहरण आप ऊपर पढ़ ही चुके है। इन सब प्रॉब्लम्स को काफी हद तक रोका जा सकता है अगर लड़की थोड़ा सा धैर्य और क्लियरीटी से काम ले तो। मैं ये नहीं कहती कि आप फिजिकल रिलेशन ना बनाए ये तो आप की choice हैं आप अपना सही गलत खुद देख सकती हैं। लेकिन पर्सनल टाइम स्पेंड करते समय आपको इतना जरूर ध्यान रखना चाहिए कि वो कैमरे या फोन में ना कैद हो रहा हो या आप उसका वीडिओ ना बना रहें हो, क्योन्कि भले ही आप इसे मैमरी के तौर पर रखना चाहती हो लेकिन रिश्ता खत्म होते ही वहीं आपके तबाही की निशानी बन सकती हैं। इसीलिए जब भी आपका पार्टनर रोमांटिक मोमेंट्स को capture कर रहा हो तो उसे तुरंत रोके वरना कब वो आपकी पर्सनल लाइफ को वायरल कर दे कोई नहीं कह सकता।      

   मैं बिलकुल भी ये नहीं कह रही कि आप अपने पार्टनर पर ट्रस्ट ना करें या सारे लड़के एक जैसे ही होते हैं मेरा मोटिव सिर्फ आपको ये सलाह देना हैं प्यार अपनी जगह होना चाहिए और डिग्निटी अपनी जगह। और अपनी डिग्निटी से समझौता करके जो प्यार करना पड़े वो कुछ भी हो सकता हैं पर प्यार नहीं। कभी-कभी आपका पार्टनर डायरेक्ट फोन यूज़ ना करके हिडेन कैमरे का इस्तेमाल भी कर सकता हैं इससे बचने के लिए आप इतना जरूर ध्यान रखे कि आप जिस जगह उससे मिलने जा रही है उसे आप कितना जानती हैं और वहाँ जाने पर हर चीज़ पर आप अपनी नज़र जरूर घूमा ले, हो सके तो आप अपने पार्टनर को मिलने ऐसी जगह बुलाए जो आपके अधिकार क्षेत्र में हो या जिस प्लेस पर आपके पार्टनर का आना जाना काफी कम होता हो। एक सबसे पर्सनल सलाह तो मैं ये आपको दूंगी जो आपसे सच में प्रेम करेगा वो आपकी निजता का भी सम्मान करेगा और कभी भी ऐसी कोई डिमांड नहीं रखेगा जिसे पूरी करने के लिए आपको आपका दिल गवाही ना दे।            

 इस कपड़े उतारने की दुनिया में आप कोई ऐसा तलाश करने की कोशिश करें जिसे आपके दुप्पटे की फ़िक्र रहती हो,जो आपकी छोटी स्कर्ट देखते ही अपने कोट से आपकी कमर को छिपाने की कोशिश करता हो। अगर आपके पास ऐसा कोई इंसान है तो Believe me,you are most lucky girl of this world. 

बाकी आज की दुनिया ऐसे आशिकों से भरी पड़ी हैं जिन्हें आपको प्यार का सर्टिफिकेट देना ही होता है। खुद चाहे कितने भी कांड करके आए हो वो चाहते हैं कि आप उनके प्रति लॉयल रहो। आप लड़की हो कोई सेंसरबोर्ड नहीं जो सबको सर्टिफिकेट देती फिरो कि हाँ लो यहाँ तुम्हारा नाम लिखवा लिया अब मान हो की मैं तुमसे ही प्यार करती हूँ या लो तुम्हारे साथ रोमांटिक हो गई अब खुश हो जाओ। ऐसा कुछ नहीं करना है आपको और अगर कर भी रही है तो चाहे आपका कितने वक्त पुराना बॉयफ्रेंड क्यों ना हो या शादी ही क्यों ना तय हो चुकी हो आपकी, आप कभी भी प्यार भरे लम्हों को फोन में कैद करने की इजाजत ना दे चाहे वो गुस्सा करें, आपको ब्लेम करें, धमकी दे या इमोशनली ब्लैकमेल करें क्योंकि अगर आप उसकी बात मानती हैं तो कोई नहीं जानता अखबारों में जो रोज़ खबरें निकला करती हैं इस तरह के केसेज की उनमे कभी आपकी भी कोई खबर छप जाए।

2 thoughts on “Protect your love from camera’s.”

Leave a Comment